परीक्षा उपयोगी करेण्ट अफेयर्स – अगस्त 2018 : भाग – 01

1) यूनेस्को बेस्ट 15 सिटी अवार्ड’ सूची में भारत के किस शहर को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ-उदयपुर

# विश्व की प्रमुख वर्ल्ड बेस्ट अवार्ड सर्वे एजेंसी ‘ट्रैवल +- लेसर’ ने जुलाई 2018 को ‘वल्ड्स बेस्ट 15 सिटी अवार्ड’ की सूची जारी की । यह सूची विश्व यात्रा अनुभव के आधार पर यूनेस्को द्वारा जारी की जाती है।

# इस सूची में मैक्सिको के शहर ‘सैन मीगल डे एलेंडे’ का दूसरे वर्ष भी सर्वोच्च स्थान रहा। मैक्सिको के दो अन्य शहर भी इस सूची में स्थान प्राप्त कर सके, जिनमें ओक्सको का दूसरा स्थान तथा मैक्सिको सिटी का ग्यारहवां स्थान है।

# झीलों की नगरी के नाम से प्रसिद्ध भारत के उदयपुर शहर को ‘वर्ल्ड्स 15 बेस्ट सिटी अवॉर्ड’ की सूची में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।
—-
2) 18 जुलाई, 2018 को उच्चतम न्यायालय ने कहां स्थित सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को मान्यता दी – केरल

# उच्चतम न्यायालय ने कहा कि महिलाओं को मंदिर में प्रवेश करने और बिना भेदभाव के पुरुषों की तरह पूजा करने का संवैधानिक अधिकार है।

# मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने कहा कि भले ही कानून न बना हो, फिर भी मंदिर में महिलाओं से भेदभाव नहीं हो सकता है।

# गौरतलब है कि याचिकाकर्ता इंडियन यंग लायर्स एसोसिएशन ने भगवान अयप्पा मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को प्रतिबंधित करने 800 वर्षीय प्रथा को चुनौती दी थी।

# सबरी माला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को रोकना अनु. 14 ‘समानता के अधिकार’ अनु-15’ धर्म जाति के आधार पर भेदभाव, अनु. 17’ छुआछूत के अंत का उल्लंघन है।
—–
3) 16 जुलाई, 2018 को प्रतिष्ठित अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने विश्व के 100 उच्चतम भुगतान पाने वाले मशहूर हस्तियों की सूची, 2018 जारी की। इस सूची में भारत के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले सेलेब्रिटी कौन हैं – अक्षय कुमार

# इस सूची में प्रसिद्ध अमेरिकी मुक्केबाज फ्लायड मेवेदर (Floyd Mayweather) 285 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कमाई के साथ शीर्ष स्थान पर रहे।

# इस वर्ष इस सूची में भारत से केवल 2 मशहूर हस्तियां शामिल हैं।
प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार 40.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कमाई के साथ 76वें तथा देश में प्रथम स्थान पर रहे।

# इसके पश्चात प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान 37.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर कमाई के साथ 82वें तथा देश में दूसरे स्थान पर रहे।
—–
4) हाल ही में सुर्खियों में रहा-‘2017 YE5′ क्या है – वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गये जुड़वा क्षुद्रग्रह का नाम है

# नासा द्वारा दुनिया की तीन बड़ी रेडियो टेलिस्कोप की सहायता से 2017 YE5 का अवलोकन किया गया और ज्ञान हुआ कि यह दो क्षुद्रग्रह हैं जो एक दूसरे का चक्कर लगा रहे हैं।

# यह वही क्षुद्रग्रह है जिसकी खोज 21 दिसंबर, 2017 को कैडी अय्याद विश्वविद्यालय मोरक्को ओकोइमेडेन स्काई सर्वे (Cadi Ayyad University Morocco Oukaimeden Sky Survey) द्वारा की गयी थी।

# 2017 YE5 के अवलोकन में कैलिफोर्निया, स्थित गोल्ड स्टोन सौर प्रणाली रडार (GSSR) प्यूर्टोरिको स्थित अरेसीबो वेधशाला (Arecibo Observatory) और वेस्ट वर्जीनिया स्थित ग्रीन बैंक वेधशाला (GBO) ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *