सामान्य ज्ञान QUIZ 12 July 2018

1. किस हाईकोर्ट ने सीबीएसई को आदेश दिया है कि तमिल भाषा में राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (एनईईटी 2018) देने वाले उम्मीदवारों को 196 ग्रेस मार्क्स दिए जाएं?
a. मद्रास हाईकोर्ट
b. दिल्ली हाईकोर्ट
c. इलाहाबाद हाईकोर्ट
d. इनमें से कोई नहीं

2. हाल ही में किस राज्य की पुलिस ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि बढ़ा हुआ वज़न नहीं घटाने पर स्टेट रिज़र्व पुलिस के कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी?
a. बिहार पुलिस
b. झारखण्ड पुलिस
c. कर्नाटक पुलिस
d. पंजाब पुलिस

3. केंद्र सरकार ने हाल ही में जीएसटी कानून के तहत केंद्रीय जीएसटी, राज्य जीएसटी, एकीकृत जीएसटी और राजस्व क्षतिपूर्ति कानून में कितने संशोधनों का प्रस्ताव दिया है?
a. 46
b. 40
c. 32
d. 30

4. उत्तर कोरिया के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण समझौते के बाद बना सकारात्मक माहौल बनाए रखने के लिए किस देश ने अपना ग्रीष्मकालीन असैन्य रक्षा अभ्यास स्थगित कर दिया है?
a. चीन
b. अमेरिका
c. दक्षिण कोरिया
d. नेपाल

5. औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा जारी 2017 की ‘ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस’ सूची में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कौन सा राज्य लगातार दूसरे साल पहले पायदान पर रहा?
a. आंध्र प्रदेश
b. बिहार
c. पंजाब
d. झारखण्ड

6. वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गनाइज़ेशन (डब्ल्यूआईपीओ) के अनुसार, 2018 में कौन सा देश आईटी सेवाओं के निर्यात के मामले में लगातार दूसरे साल दुनिया में अव्वल रहा?
a. नेपाल
b. भारत
c. चीन
d. पाकिस्तान

7. हाल ही में किस राज्य में यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक दर्जा प्रदान किया गया?
a. तमिलनाडु
b. केरल
c. गुजरात
d. सिक्किम
उत्तर – c. गुजरात

8. भारत में पहली बार किसी दूसरे देश की राज्य सभा से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाले राज्य सभा के पहले सभापति का क्या नाम है?
a. एम. सिद्धारमैया
b. आई. के. गुजराल
c. डॉ. हामिद अंसारी
d. एम. वेंकैया नायडू

9. राज्य सभा के सदस्य अब कितनी भारतीय भाषाओं में सदन में बोल सकेंगे?
a. 22
b. 20
c. 18
d. 16

10. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है?
a. 10 जुलाई
b. 11 जुलाई
c. 12 जुलाई
d. 13 जुलाई

11. हाल ही में किस स्थान पर एमएसएमई के लिए भारत कोरिया टेक्नोलॉजी एक्सचेंज केंद्र की स्थापना की गई?
a. नागपुर
b. बेंगलुरु
c. नई दिल्ली
d. चेन्नई

12. किस देश में स्थित ब्रिटिश सैनिकों की संख्या में बढ़ोतरी किये जाने की घोषणा की गई है?
a. पाकिस्तान
b. ईरान
c. सीरिया
d. अफगानिस्तान

उत्तर:
1. a. मद्रास हाईकोर्ट
विवरण: मद्रास हाईकोर्ट ने सीबीएसई को आदेश दिया है कि तमिल भाषा में राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (एनईईटी 2018) देने वाले उम्मीदवारों को 196 ग्रेस मार्क्स दिए जाएं.

2. c. कर्नाटक पुलिस
विवरण: कर्नाटक पुलिस ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि बढ़ा हुआ वज़न नहीं घटाने पर स्टेट रिज़र्व पुलिस के कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

3. a. 46
विवरण: केंद्र ने जीएसटी कानून के तहत केंद्रीय जीएसटी, राज्य जीएसटी, एकीकृत जीएसटी और राजस्व क्षतिपूर्ति कानून में 46 संशोधनों का प्रस्ताव दिया है.

4. c. दक्षिण कोरिया
विवरण: उत्तर कोरिया के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण समझौते के बाद बना सकारात्मक माहौल बनाए रखने के लिए दक्षिण कोरिया ने अपना ग्रीष्मकालीन असैन्य रक्षा अभ्यास स्थगित कर दिया है.

5. a. आंध्र प्रदेश
विवरण: औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा जारी 2017 की ‘ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस’ सूची में सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में आंध्र प्रदेश लगातार दूसरे साल पहले पायदान पर रहा.

6. b. भारत
विवरण: वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गनाइज़ेशन (डब्ल्यूआईपीओ) के अनुसार, 2018 में भारत आईटी सेवाओं के निर्यात के मामले में लगातार दूसरे साल दुनिया में अव्वल रहा.

7. c. गुजरात
विवरण: गुजरात सरकार द्वारा राज्य में यहूदी समुदाय को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा प्रदान किया गया.

8. d. एम. वेंकैया नायडू
विवरण: अस्तित्व में आने के 76 वर्षों में पहली बार राज्य सभा ने एम. वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में संसदीय संवाद को बढ़ावा देने के लिए किसी विदेशी राज्य सभा के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है.

9. a. 22
विवरण: राज्य सभा के सदस्य अब किसी भी भारतीय भाषा में अपनी बात सदन में रख सकेंगे. संविधान की आठवीं अनुसूची में दर्ज 22 भाषाओं में से किसी भी भाषा का प्रयोग किया जा सकता है.

10. b. 11 जुलाई
विवरण: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है.

11. c. नई दिल्ली
विवरण: भारत और दक्षिण कोरिया के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को साझा मंच उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नई दिल्ली में भारत-कोरिया टेक्नोलॉजी एक्सचेंज केन्द्र की स्थापना की गयी.

12. d. अफगानिस्तान
विवरण: अफगानिस्तान की अस्थिर सुरक्षा स्थिति में मदद करने के लिए वहां सैनिकों तथा सैन्य साजो सामान में वृद्धि करने के लिए ब्रिटिश सरकार अपने सैनिको की संख्या में दुगनी बढोत्तरी करने पर विचार कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *