2017 वार्षिक समसामयिकी TOP 40

1. भारतीय नौसेना ने आईएनएस विक्रमादित्य से बराक मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारतीय नौसेना ने 25 मार्च 2017 को बराक मिसाइल प्रणाली का विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य से पहला सफल परीक्षण किया. यह सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली है. अरब सागर में किए गए परीक्षण में मिसाइल से कम ऊंचाई पर उच्च गति से उड़ान भर रही एक वस्तु को निशाना बनाया गया. मिसाइल ने लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेद दिया. इस परीक्षण से नौसैना के विमान वाहक पोत की कार्य क्षमता काफी बढ़ गयी है. पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल गिरीश लुथरा के ऑपरेशन रेडीनेस इंसपेक्शन के तहत यह लक्ष्य भेदन कार्यक्रम संचालित किया गया.

2. राष्ट्रपति ने आम बजट में रेल बजट के विलय के लिए नियम में बदलाव हेतु मंजूरी दी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आम बजट में रेल बजट के विलय के लिए नियम में बदलाव हेतु मंजूरी दी. हाल ही में 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट 2017 में इस बार रेल बजट का भी विलय हो चुका होगा. यह 97 सालों के इतिहास में पहली बार होगा जब रेल बजट अलग से पेश नहीं किया जाएगा बल्कि वह आम बजट का ही हिस्सा हो जाएगा.
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रेल बजट को केंद्रीय बजट में विलय करने के लिए सरकारी काम काज के नियमों में बदलाव की अपनी मंजूरी दे दी है.

3. केंद्र सरकार ने बेघर बच्चों को आधार कार्ड प्रदान करने की घोषणा की

केंद्र सरकार ने बेघर बच्चों को आधार कार्ड प्रदान करने की घोषणा की है. सरकार का उद्देश्य स्कूलों में नामांकन कराने और सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं के लाभ हेतु बेघर बच्चों को आधार कार्ड मुहैया कराण है. केन्द्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय ने बेघर बच्चों की देखभाल और सुरक्षा हेतु मानक संचालन प्रक्रिया को मंजूरी प्रदान की है. महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा शीघ्र ही इसका औपचारिक रूप से शुभारम्भ किया जाएगा. केन्द्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय ने बेघर बच्चों के पुनर्वास हेतु क्रमवार दिशा निर्देश जारीकिए है.
केन्द्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय बेघर और बेसहारा बच्चों हेतु स्वास्थ्य बीमा, बैंक खाते और वित्तीय प्रायोजन के अतिरिक्त अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं को शामिल करेगा. बाल विकास मंत्रालय का लक्ष्य बेघर और बेसहारा बच्चों के चिकित्सा और पौष्टिक जरूरतों को पूरा करना है.

4. समावेशी विकास सूचकांक में भारत 60वें स्थान पर

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक रिपोर्ट के मुताबिक समावेशी विकास सूचकांक में भारत को 60वें स्थान पर रखा गया है. मंच की ‘समावेशी वृद्धि एवं विकास रिपोर्ट 2017’ 16 जनवरी 2017 को जारी की गई. इस सूचकांक में भारत के पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान से भी नीचे रखा गया है. यह सूचकांक 12 संकेतकों पर आधारित है. इस सूचकांक में 79 विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में लिथुआनिया पहले स्थान पर है. इसके बाद अजरबाइजान और हंगरी क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.
भारत को इस सूचकांक में 60वें स्थान पर रखा गया है. इसमें पोलैंड चौथे स्थान पर, रोमानिया पांचवें स्थान पर, उरुग्वे छठें स्थान पर, लताविया सातवें स्थान पर, पनामा आठवें, कोस्टा रिका नौंवे तथा चिली 10वें स्थान पर है. रूस 13वें स्थान पर एवं ब्राजील 30वें स्थान पर है.

5. विश्व का सबसे बड़ा स्ट्रीट लाइट प्रतिस्थापन कार्यक्रम भारत में आरंभ

केन्द्रीय उर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने 9 जनवरी 2017 को राष्ट्रीय स्ट्रीट लाइट प्रतिस्थापन (एसएलएनपी) कार्यक्रम आरंभ किया. इस कार्यक्रम की दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) क्षेत्र से शुरुआत की गयी.
इस अवसर पर मंत्री ने स्ट्रीट लाइट बदलने हेतु दक्षिण दिल्ली नगर निगम के लिए ईईएसएल एप्प भी आरंभ की. इस एप्प के उपयोग से कोई भी नागरिक ख़राब हो चुकी स्ट्रीट लाइट की शिकायत कर सकता है. इन शिकायतों पर अगले 48 घंटों में कारवाई की जाएगी.

6. केंद्र सरकार ने मातृत्वग लाभ कार्यक्रम देश भर में लागू किया

केन्द्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय ने गर्भवती और स्त नपान कराने वाली माताओं के लाभ हेतु मातृत्वि लाभ कार्यक्रम (एमबीपी) आरम्भ किया है. मातृत्व लाभ कार्यक्रम को कुपोषण और अल्पकपोषण की समस्यारओं से निपटने हेतु अखिल भारतीय स्तर पर विस्तार दिया गया है.

यह योजना राष्ट्री य खाद्य सुरक्षा कानून के तहत सशर्त नकद हस्तांातरण योजना के तहत आरम्भ की गई है. देश भर में गर्भवती और स्त नपान कराने वाली माताओं को लाभ पहुंचाने हेतु मातृत्वो लाभ कार्यक्रम आरम्भ किया गया है.

7. भारतीय रेलवे द्वारा नई केटरिंग नीति 2017 आरंभ की गयी

रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा 27 फरवरी 2017 द्वारा भारतीय रेलवे के लिए नयी केटरिंग नीति 2017 आरंभ की गयी. आईआरसीटीसी द्वारा यह तय किया जायेगा कि यात्रियों को खाना ताज़ा मिले तथा भोजन की गुणवत्ता भी अच्छी हो. खान-पान से सम्बंधित कम्पनियों को ही रेल में भोजन परोसने का नया लाइसेंस दिया जायेगा.
रेलों के किचन को आधुनिक बनाया जायेगा. खाना पकाने और खाना पहुंचाने के काम को पृथक किया जाएगा. नई कैटरिंग पॉलिसी ठेकेदारों की मनमानी ख़त्म होगी तो वहीं दूसरी ओर खानपान भी बेहतर होगा.वर्ष 2010 में ममता बनर्जी के रेल मंत्री रहते हुए आईआरसीटीसी को केटरिंग की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया था.

8. भारत विश्व में सबसे बड़ा शस्त्र आयातक: सीपरी

स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम के एक थिंकटैंक ने बताया कि भारत पिछले पांच साल में बड़े हथियारों का विश्व का सबसे बड़ा आयातक रहा है.

विदेशों से भारत की शस्त्र खरीद चीन और पाकिस्तान से अधिक है. स्टॉकहोम इंटरनैशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीपरी) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2012 से वर्ष 2016 के बीच विश्व के कुल शस्त्र आयात में भारत की हिस्सेदारी 13 प्रतिशत रही जो सभी देशों में सर्वाधिक है.
रिपोर्ट के मुताबिक, चीन स्वदेशी उत्पादन के साथ शस्त्र आयात को कम करने में सफल रहा है, वहीं भारत अमेरिका, रूस, यूरोप, इस्राएल तथा दक्षिण कोरिया की वेपंस टेक्नॉलजी पर निर्भर बना हुआ है.

9. डब्ल्यूएचओ ने भारतीय नियामक प्राधिकरण को सर्वोच्च रैंकिंग प्रदान की

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में यह घोषणा की कि भारतीय राष्ट्रीय नियामक प्राधिकरण डब्ल्यूएचओ के ग्लोबल बेंचमार्क टूल की सभी शर्तें पूरी करता है.
यह घोषणा संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की रिव्यु समिति की बैठक के दौरान की गयी जिसका आयोजन 13 फरवरी से 17 फरवरी 2017 के मध्य किया गया. डब्ल्यूएचओ ने एनआरएआई को सर्वोच्च रैंकिंग प्रदान की तथा कहा कि यह सभी शर्तें पूरी करता है. सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं के निर्यात के बाद दवा उत्पादों का निर्यात भारत में दूसरे स्थान पर है.

10. भारत ने इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत के वैज्ञानिकों द्वारा 11 फरवरी 2017 को ओडिशा स्थित अब्दुल कलाम आइलैंड से इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया. यह मिसाइल रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित की गयी है.
इस मिसाइल को सुबह 7 बजकर 45 मिनट पर प्रक्षेपित किया गया. यह एक द्वि-सतही बलिस्टिक इंटरसेप्टर मिसाइल है जिससे भारतीय रक्षा बेड़े में नया इजाफा हुआ है. यह मिसाइल नवीनतम तकनीक से लैस है इसे भारतीय रक्षा प्रणाली के लिए अहम माना जा रहा है. डीआरडीओ द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस मिसाइल को पीडीवी अभियान के तहत विकसित किया गया जो पृथ्वी के वायुमंडल से 50 किमी ऊपर बाहरी वायुमंडल में स्थित लक्ष्यों पर सटीक निशाना लगा सकती है.

11. इसरो ने 104 सेटेलाइट एक साथ छोड़े

इसरो ने 104 सेटेलाइट एक साथ छोड़ने की घोषणा की है. यह 104 उपग्रह भारत के अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र द्वारा 15 फरवरी को श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किए जाएंगे. इन 104 उपग्रह में से 101 विदेशी उपग्रह हैं.
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार उपग्रहों को सुबह करीब नौ बजे प्रक्षेपित करने का फैसला किया है. यह उपग्रह अंतरिम रूप से पृथ्वी से करीब 500 किमी ऊपर सूर्य-समकालिक (सन-सिंक्रोनस) कक्षा में प्रतिस्थापित किए जाएंगे.

12. भारत मानव विकास सूचकांक में 131वें स्थान पर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 188 देशों के लिए तैयार की गई मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) सूची में भारत 131वें स्थान पर है. एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश भारत इस मामले में पाकिस्तान, भूटान एवं नेपाल जैसे दक्षिण एशियाई पड़ोसी देशों की श्रेणी में शामिल है. वर्ष 2015 के लिए तैयार की गई इस मानव विकास रिपोर्ट के मुताबिक भारत की रैकिंग पिछले साल के बराबर ही है. हालांकि, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में चीन एवं भारत जैसे देशों को ही तरजीह मिल रही है. संयुक्त राष्ट्र की वर्ष 2014 की मानव विकास सूचकांक रिपोर्ट में भी भारत 131वें पायदान पर था.

13. दादर में चली भारत की पहली स्वदेश निर्मित ट्रेन

भारत की पहली स्वदेश निर्मित ट्रेन मेधा को 18 मार्च 2017 को मुंबई स्थित दादर में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. यह ट्रेन बांद्रा से होते हुए अँधेरी तक गयी.
12 कोच वाली इस ट्रेन को मेक इन इंडिया कैंपेन के तहत बनाया गया है. इसे रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा केन्द्रीय एवं पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक डी के शर्मा की मौजूदगी में रवाना किया गया. इसका उद्देश्य क्षेत्र में रेल नेटवर्क को बढ़ाना तथा लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना है.

14. हबीबगंज देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन बना

भारतीय रेलवे द्वारा मार्च 2017 को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित हबीबगंज रेलवे स्टेशन को पूर्ण रूप से पहले निजी रेलवे स्टेशन के तौर पर विकसित करने का निर्णय लिया. भारतीय रेलवे द्वारा रेलवे स्टेशन की देख-रेख के समस्त अधिकार प्राइवेट कम्पनी बंसल ग्रुप को सौंपे गये.
इस स्टेशन पर रेलवे केवल गाड़ियों का संचालन करेगी तथा रेलवे स्टेशन का संचालन प्राइवेट कंपनी बंसल ग्रुप करेगी. भारतीय रेल ने बंसल ग्रुप के साथ पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत समझौता किया.

15. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़ान’ का शुभारम्भ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिमला में 27 अप्रैल 2017 को बहुप्रतीक्षित ‘उड़ान’ योजना का शुभारम्भ किया. उड़ान’ योजना के तहत शिमला-दिल्ली मार्ग पर पहली उड़ान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाई गई.
सिविल एविएशन की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (RCS) या उड़ान स्कीम को गत वर्ष अक्टूबर में सरकार ने लॉन्च किया था. यह सिविल एविएशन पॉलिसी- 2016 का हिस्सा थी.
यह योजना पूर्ण रूपेण क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (आरसीएस) पर केंद्रित है और वैश्विक रूप से अपनी तरह की पहली योजना है. इस रूट पर एलाइंस एयर ने टैक्स समेत किराया 2036 रुपए निर्धारित किया है.

16. भारत एलपीजी आयात करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश बना

जापान को पीछे छोड़ते हुए भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा एलपीजी आयातक देश बन गया है. पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण सेल (पीपीएसी) द्वारा जारी जानकारी के अनुसार भारत विश्व में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है.
पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण सेल के अनुसार वर्ष 2016-17 में भारत में एलपीजी के उपयोग में 23 प्रतिशत अर्थात् 11 मिलियन टन की वृद्धि हुई है. भारत द्वारा छुए गये इस आंकड़े का कारण केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गयी दो निःशुल्क एलपीजी कनेक्शन सेवाएं हैं. इन सेवाओं में केंद्र सरकार द्वारा बेहद विषम आर्थिक परिस्थितियों में रहने वाली महिलाओं को निःशुल्क एलपीजी कनेक्शन देना शामिल है.

17. भारत ने जल से जमीन पर मार करने वाली पहली ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण किया

भारतीय नौसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के समुद्र से जमीन पर मार करने वाले संस्करण का पहला सफल परीक्षण किया. यह मिसाइल समुद्र के अंदर से जमीन पर काफी दूर तक लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेदने में सक्षम है.
लंबी दूरी की इस मिसाइल का परीक्षण नौसेना के युद्धपोत तेग से बंगाल की खाड़ी में किया गया. इसके परीक्षण हेतु जमीन पर एक लक्ष्य निर्धारित किया गया, और उसे लक्षित कर मिसाईल का सफल परीक्षण किया गया. युद्ध की स्थिति में यह मिसाइल चीन और पाकिस्तान के कई इलाकों को अपनी जद में ले सकती है.

18. भारत में बना पहला औद्योगिक रोबोट ब्राबो का अनावरण

टीएएल मैन्युफैक्चरिंग सॉल्युशंस ने अप्रैल 2017 में अवधारणा, डिजाइन एवं निर्माण के स्तर पर पूरी तरह से पहले भारतीय औद्योगिक रोबोट ब्राबो (BRABO) का अनावरण किया. ब्राबो का मतलब है “ब्रावो रोबोट”.
इसे भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए स्वदेशी स्तर पर विकसित किया गया है. टीएएल मैन्युफैक्चरिंग सॉल्यूशंस टाटा मोटर्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है.

19. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंस्टाग्राम पर विश्व के सबसे ज्यादा फॉलोवर वाले नेता बनें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तस्वीरें साझा करने वाले सोशल मीडिया वेबसाइट इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बन गये हैं. उनको 70 लाख लोग फॉलो करते हैं. इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की लिस्ट में ट्रम्प 64 लाख फॉलोवर्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं जबकि पोप फ्रांसिस तीन नंबर पर हैं जिन्हें 37 लाख लोग फॉलो करते हैं. ग्लॉबल पब्लिक रिलेशन कंपनी बर्सन मार्सटेलर ने पिछले 12 महीने की स्टडी के बाद सबसे ज्यादा फॉलोवर वाले नेताओं की लिस्ट जारी की.

इस सर्वे में करीब 325 इंस्टाग्राम खाते का अवलोकन किया, जिनके कुल 48,705,021 फॉलोअर्स थे. इसके तहत पिछले एक वर्ष में इंस्टाग्राम पर मौजूद 325 राष्ट्राध्यक्षों, शासनाध्यक्षों और विदेश मंत्रियों के खातों का अध्ययन किया गया है. इस लिस्ट में नरेंद्र मोदी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का नंबर आता है.

20. भारत-बांग्लादेश के मध्य रेल सेवा शुरू

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और नरेंद्र मोदी के मध्य 08 अप्रैल 2017 को हैदराबाद हाउस में बाइलेट्रल मीटिंग हुई. दोनों नेताओं ने भारत और बांग्लादेश के मध्य रेल सेवा सुचारू करने पे सहमती व्याकर की. कोलकाता से खुलना तक बस सर्विस और इसी रूट पर एक पैसेंजर ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी भी दिखाई गई. भारत-बांग्लादेश के मध्य इस ट्रेन सेवा को काफी समय पूर्व वर्ष 1965 में बंद भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान बंद कर दिया गया.

21. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 02 अप्रैल 0217 को देश की सबसे लंबी का उद्घाटन किया. यह सुरंग प्रत्येक मौसम में कश्मीर घाटी को जम्मू से जोड़ने का काम करेगी.यह देश की पहली पूर्ण रूप से एकीकृत सुरंग प्रणाली वाली सुरंग है.

इस सुरंग के माध्यम से आवागमन सुचारू होने के बाद जम्मू-कश्मीर के मध्य 31 किलोमीटर की दूरी कम हो सकेगी. जिससे यात्रा समय में दो घण्टे कम हो गए. देश की इस सबसे लंबी सुरंग का नाम चेनानी – नाशरी रखा गया. चेनानी-नाशरी सुरंग को पटनीटॉप सुरंग के नाम से भी जाना जाता है.

22. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सुपर हाईटेक तेजस एक्सप्रेस मुंबई से गोवा के लिए रवाना किया

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने एलईडी टीवी, वाईफाई, सीसीटीवी जैसी अत्याधुनिक विमान जैसी सुविधाओं से युक्त तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को 22 मई 2017 को मुंबई से हरी झंडी दिखाई. शताब्दी एक्सप्रेस से 20 फीसदी मंहगी बहुप्रतीक्षित ट्रेन तेजस गोवा के लिए रवाना होगी.

जिस प्रकार की स्पीड और सुविधाएं इस ट्रेन में दी जा रही हैं. वह अत्यंत आधुनिक हैं. तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में इंफोटेनमेंट, वाई- फाई, आग और धूम्रपान का पता लगाने की सुविधा, चाय-कॉफी हेतु वेंडिंग मशीन जैसी कई आदि अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं.

23. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुप्रीम कोर्ट की एकीकृत मुकदमा प्रबंधन प्रणाली की शुरूआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 मई 2017 को देश के प्रधान न्यायाधीश जेएस खेहर की मौजूदगी में सुप्रीम कोर्ट की एकीकृत मुकदमा प्रबंधन प्रणाली की शुरूआत की.
इस प्रणाली से वादियों को आंकड़ें हासिल करने और ऑनलाइन सूचना हासिल करने में मदद मिलेगी तथा यह सुप्रीम कोर्ट में कागज रहित काम की दिशा में एक अहम कदम होगा. जस्टिस जेएस खेहर ने कहा की सुप्रीम कोर्ट डिजिटल बनने की शुरुआत कर रहा है.

24. लेह में विश्व के सबसे ऊंचे रेल ट्रैक के निर्माण के लिए सर्वेक्षण शुरू

भारतीय रेलवे ने हाल ही में विश्व के सबसे ऊंचे रेल ट्रैक के लिए फाइनल लोकेशन सर्वे शुरू करेगा. हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर-मनाली से जम्मू-कश्मीर के लेह को जोड़ने वाली इस लाइन का रूट 498 किलोमीटर लंबा होगा.
यदि इस रेल ट्रैक को तैयार करने की योजना परवान चढ़ती है तो यह चीन किंघाई-तिब्बत रेलवे को पछाड़कर विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे ट्रैक होगा. इस ट्रैक की ऊंचाई समुद्र तल से 3,300 मीटर होगी. रेल मंत्रालय की ओर से जिन 4 महत्वपूर्ण रेल नेटवर्क्स की योजना बनाई गई है, उनमें से लेह तक बनने वाली यह लाइन भी होगी.

25. भारत संयुक्त राष्ट्र टीआईआर कन्वेंशन से जुड़ने वाला 71वां राष्ट्र बना

भारत 19 जून 2017 को संयुक्त राष्ट्र के टीआईआर कन्वेंशन से जुड़ने वाला 71वां राष्ट्र बना. टीआईआर कन्वेंशन से दक्षिण एशिया एवं उसके बाहर भारत को अपने व्यापार को बढ़ाने में मदद मिलेगी.
भारत की विभिन्न कनेक्टिविटी परियोजनाओं को अलग-अलग देशों की ट्रांसपोर्ट और कस्टम सिस्टम के अनुरूप नहीं होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता था लेकिन टीआईआर लागू करने के बाद भारत को इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

टीआईआर माल परिवहन के लिए मानक है जिसका प्रबंधन विश्व सड़क परिवहन संगठन (आईआरयू) द्वारा किया जाता है. आईआरयू द्वारा ही टीआईआर का विकास किया गया है.

26. अहमदाबाद भारत की पहली यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी बनी

भारतीय शहर अहमदाबाद को 08 जुलाई 2017 को यूनेस्को द्वारा भारत की पहली वर्ल्ड हेरिटेज सिटी के रूप में मान्यता प्रदान की गयी. यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज कमिटी के 41वें सेशन में इसे भारत के पहले वैश्विक धरोहर वाले शहर के रूप में मान्यता दी गई. इसी श्रेणी में विश्व के अन्य शहरों जैसे पेरिस, एडिनबर्ग, गाले (श्रीलंका) कायरो एवं कुछ अन्य शहर शामिल हैं. अहमदाबाद के नाम पर 20 से अधिक देशों ने सहमति प्रकट की. अहमदाबाद को तुर्की, लेबनान, ट्यूनीशिया, पुर्तगाल, पेरू, कजाकिस्तान, वियतनाम, फिनलैंड, अज़रबैजान, जामैका, क्रोएशिया, ज़िम्बाब्वे, तंजानिया, दक्षिण कोरिया, अंगोलम और क्यूबा जैसे देशों ने समर्थन दिया.

27. नासा का जूनो यान बृहस्पति के लाल धब्बों तक पहुंचा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का मानवरहित यान जूनो जुलाई 2017 के दूसरे सप्ताह में बृहस्पति ग्रह के काफी करीब पहुंच गया. नासा के वैज्ञानिकों के लिए एक अभूतपूर्व सफलता है. बृहस्पति ग्रह के इतना नजदीक पहुंचने में जूनो को जो सफलता हाथ लगी है वह अब तक किसी को नहीं मिली थी. पिछले एक वर्ष से सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति का चक्कर लगा रहे नासा के अंतरिक्ष यान जूनो की यह बड़ी सफलता है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा जारी जानकारी के अनुसार जूनो ने सफलतापूर्वक बृहस्पति के लाल धब्बे (ग्रेट रेड स्पॉट) के करीब से उड़ान भरी है. ग्रेट रेड स्पॉट एक भयंकर तूफान है जो लगभग 350 वर्ष से इस ग्रह पर बना हुआ है.

28. भारतीय वैज्ञानिकों ने आकाशगंगाओं के समूह ‘सरस्वती’ की खोज की

भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के एक दल ने जुलाई 2017 में आकाशगंगाओं का एक बहुत बड़ा समूह (सुपरक्लस्टर) खोजा है जिसका आकार अरबों सूर्यों के बराबर है. इसका नाम सरस्वती रखा गया है. पुणे स्थित ‘इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स’ ने यह जानकारी प्रदान की. यह खोज अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के प्रमुख रिसर्च जर्नल एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित हुई. संगठन ने कहा कि यह सबसे बड़े ज्ञात ढांचों में से एक है जो पृथ्वी से 400 लाख प्रकाश वर्ष दूर है. यह लगभग 10 अरब वर्ष अधिक पुराना समूह है. आकाशगंगाओं के इस समूह की खोज पुणे के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च के पीएचडी छात्र शिशिर संख्यान, आईयूसीएसएस के रिसर्च फेलो प्रतीक दभाड़े, केरल में न्यूमेन कॉलेज के जो जैकब और जमशेदपुर में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के प्रकाश सरकार ने की.

29. रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति निर्वाचित

भाजपा के दलित नेता 71 वर्षीय रामनाथ कोविंद 20 जुलाई 2017 को देश के 14वें राष्ट्रपति निर्वाचित हुए. उन्होंने विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को 3.34 लाख मतों के अंतर से हराया. इससे पहले रामनाथ कोविंद बिहार के राज्यपाल थे. वह उत्तर प्रदेश से पहले और दूसरे दलित राष्ट्रपति हैं. पूर्व राष्ट्रपति के आर नारायणन भी दलित थे. राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के रामनाथ कोविंद को 702044 मत और विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को 367314 मत हासिल हुए. रामनाथ कोविंद को 522 सांसदों का समर्थन मिला है, मीरा कुमार को 225 जबकि 21 सांसदों के मत रद्द किए गए. रामनाथ कोविंद को 66 फीसदी वोट मिले. विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को 34 फीसदी वोट मिले.

30. गार्बीन मुगुरुजा ने महिला सिंगल्स विंबलडन खिताब जीता

गार्बीन मुगुरुजा ने 16 जुलाई 2017 को साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम-विंबलडन का महिला एकल खिताब जीत लिया. मुगुरुजा ने अमेरिका की दिग्गज वीनस विलियम्स को हराया. मैच में मुगुरुजा ने एक एस लगाया जबकि वीनस ने तीन एस लगाए. सेंटर कोर्ट पर खेले गए खिताबी मुकाबले में 23 साल की मुगुरुजा ने 37 वर्ष की वीनस विलियम्स को 7-5, 6-0 से हराया. यह गार्बीन मुगुरुजा का पहला विंबलडन खिताब है. साथ ही यह उनका दूसरा ग्रैंड स्लैम है. वर्ष 2016 में मुगुरुजा ने फ्रेंच ओपन प्रतियोगिता जीती थी.

31. माटुंगा देश का पहला महिला संचालित रेलवे स्टेशन बना

महिलाओं के सशक्तिकरण के विषय में मध्य रेलवे के माटुंगा रेलवे स्टेशन ने जुलाई 2017 में नई मिसाल कायम की है. यह देश का पहला महिला स्टेशन है जहां केवल महिला कर्मचारी ही तैनात हैं. माटुंगा की स्टेशन प्रबंधक ममता कुलकर्णी हैं जिनकी देखरेख में यहां महिलाएं ऑन ड्यूटी तैनात हैं. सरकार द्वारा इस स्टेशन को एक प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है यदि यह प्रयोग सफल रहता है तो कई अन्य स्टेशनों पर भी इसे लागू किया जा सकता है. माटुंगा रेलवे स्टेशन पर प्रबंधक से लेकर टिकट जांच अधिकारी, टिकट बुकिंग समेत सभी कर्मचारी महिलाएं हैं. एक माह के प्रयोग के बाद अब माटुंगा को अब पूरी तरह महिलाओं के सुपुर्द कर दिया गया है.

32. एक साथ तीन तलाक असंवैधानिक: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 22 अगस्त 2017 को तीन तलाक के मुद्दे पर ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए इसे खारिज कर दिया. मुख्य न्यायाधीश खेहर की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने तीन तलाक को 3-2 से खारिज किया. सुप्रीम कोर्ट के 3 जजों न्यायाधीश कुरियन, न्यायाधीश जोसेफ, जस्टिस नरीमन और न्यायाधीश ललित ने तलाक को गैर संवैधानिक और मनमाना करार दिया. सुप्रीम कोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा कानून बनाए जाने तक तीन तलाक पर रोक जारी रहेगा. केंद्र सरकार इस मामले में संसद में कानून पारित कर इसे लागू करे. संविधान पीठ ने तीन तलाक की परंपरा को चुनौती देने वाली मुस्लिम महिलाओं की अलग -अलग पांच याचिकाओं सहित सात याचिकाओं पर सुनवाई की.

33. भारत-चीन डोकलाम सीमा विवाद सुलझा

भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा 28 अगस्त 2017 को जारी बयान में कहा गया कि भारत और चीन के मध्य आपसी सहमति से विवाद सुलझा लिया गया है. रिपोर्ट में कहा गया कि दोनों देश डोकलाम से सेना हटाने को तैयार हो गये हैं. दोनों देशों द्वारा डोकलाम क्षेत्र से अपनी-अपनी सेनाएं हटाये जाने पर सहमति के साथ यह प्रक्रिया आरंभ की गयी. विदेश मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि भारत एवं चीन के मध्य डोकलाम को लेकर हुई कूटनीतिक बातचीत द्वारा यह रास्ता निकला है.

34. वेंकैया नायडू ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की

वेंकैया नायडू ने 11 अगस्त 2017 को भारत के 13वें उपराष्ट्रपति के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण की. वेंकैया नायडू का पद शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन के दरबार हाल में आयोजित किया गया. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. उपराष्ट्रपति पद की शपथ से पहले वेंकैया नायडू ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित किया. वेंकैया नायडू ने हिंदी में शपथ ली. उन्होंने इसके बाद सदन की कार्यवाही में सभापति के तौर पर हिस्सा लिया.

35. आईसीसी ने क्रिकेट में नये नियमों की घोषणा की

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा क्रिकेट में नये नियमों की घोषणा की गयी. यह सभी नियम 28 सितंबर 2017 से लागू होंगे. सितंबर में होने वाली सभी क्रिकेट मैचों पर यह नियम लागू होंगे. बल्ले के आकार में बदलाव किया गया है. अब बल्ले की चौड़ाई 108 एमएम, गहराई 67 एमएम और एजेस 40 एमएम होगी. बल्ले की लंबाई और चौड़ाई में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दुर्वव्यहार करने पर किसी भी खिलाड़ी को मैच के बीच से ही पविलियन भेजा जा सकता है. खिलाड़ी को रेड कार्ड दिखाकर बाहर किया जा सकता है. नए नियमों के अनुसार, अंपायर को धमकी देना, अंपायर के साथ अनुचित व्यव्हार करना, शारीरिक हानि पहुचाने की चेष्टा करना, किसी खिलाड़ी या किसी अन्य व्यक्ति पर हमला करना अथवा हमला करने की कोशिश करना, हिंसा के कृत्य को चौथे स्तर के अपराधों में शामिल किया गया है.

36. जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे ने भारत में बुलेट ट्रेन की नींव रखी

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 सितंबर 2017 को अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन की नींव रखी. यह भारत की पहली बुलेट ट्रेन होगी जिसे अहमदाबाद से मुंबई रूट पर चलाया जायेगा. इससे पहले दोनों देशों के नेताओं ने बुलेट ट्रेन के रूट का मॉडल देखा. इस अवसर पर जापान के प्रधानमंत्री ने कहा कि जापान में बुलेट ट्रेन से कोई हादसा नहीं होता, जापान की बुलेट ट्रेन पूरी विश्व में सबसे सुरक्षित बुलेट ट्रेन सेवा है. उन्होंने कहा कि भारत का समृद्धशाली होना जापान के हित में है. भारत में नए अध्याय की शुरुआत हुई है. इसकी लागत 1.10 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें 88 हजार करोड़ का कर्ज जापान देगा. इस कर्ज का ब्याज 0.1 फीसदी होगा, जिसे 50 साल में चुकाया जायेगा.

37. कैटेलोनिया ने स्वयं को स्पेन से स्वतंत्र घोषित किया

कैटेलोनिया की संसद ने 27 अक्टूबर 2017 को स्वयं को स्पेन से स्वतंत्र घोषित कर दिया. इस प्रकार लंबे समय तक संघर्षरत रहने के बाद आखिर कैटेलोनिया स्वतंत्र देश बना. गौरतलब है कि 27 अक्टूबर को ही स्पेन की संसद में कैटेलोनिया पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए मतदान होना था, लेकिन उससे पहले ही कैटेलोनिया की संसद ने मतदान कर इसकी घोषणा कर दी. कैटेलोनिया की संसद में स्वतंत्रता वाले प्रस्ताव के पक्ष में 70 वोट डाले गये जबकि इसके विपक्ष में 10 वोट डाले गये.

38. सऊदी अरब रोबोट को नागरिकता देने वाला पहला देश बना

सऊदी अरब विश्व का पहला देश बन गया है जिसने 27 अक्टूबर 2017 को एक रोबोट को नागरिकता प्रदान की है. सऊदी अरब के वैज्ञानिकों ने इस रोबोट को सोफिया नाम दिया है. सऊदी की पब्लिक रिलेशन अफेयर्स समिति ने अपने आधिकारिक ट्विटर हेंडल पर यह घोषणा की. नागरिकता प्राप्त होने पर सोफिया ने शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि वह इसके लिए काफी सम्मानित महसूस कर रही है. सोफिया ने कहा कि पहली बार रोबोट को नागरिकता देना ऐतिहासिक क्षण है और मैं लोगों के बीच में भरोसा कायम करने का काम करूंगी.

39. अमेरिकी लेखक जॉर्ज सांडर्स ने मैन बुकर पुरस्कार जीता

अमेरिकी लघुकथा लेखक जॉर्ज सांडर्स को 17 अक्टूबर 2017 को मैन बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. जॉर्ज सांडर्स को उनकी पुस्तक ‘लिंकन इन द बार्डो’ के लिए वर्ष 2017 के मैन बुकर पुरस्कार हेतु चयनित किया गया. जॉर्ज सांडर्स यह पुरस्कार जीतने वाले दूसरे अमरीकी लेखक बन गए. लघु कथाओं के लिए प्रसिद्ध सांडर्स का यह पहला उपन्यास है जिसमें क़ब्रिस्तान में बिताई गयी एक रात की कहानी को दर्शाया गया है.

40. कविता देवी डब्ल्यूडब्ल्यूई में जगह पाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

कविता देवी ने अक्टूबर 2017 में वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) के महिला विंग में जगह बनाकर इतिहास रच दिया है. डब्ल्यूडब्ल्यूई के मे यंग क्लासिक टूर्नामेंट का हिस्सा रहीं कविता पहली भारतीय महिला हैं, जिन्हें डब्ल्यूडब्ल्यूई की कुश्ती प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिला है. भारत सहित दुनिया में महिला डब्ल्यूडब्ल्यूई की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी पहली बार किसी भारतीय महिला पहलवान के साथ समझौता किया है.

41. ऑद्रे अजोले यूनेस्को की महानिदेशक चयनित

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक व सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के कार्यकारी बोर्ड द्वारा फ्रांस की पूर्व संस्कृति मंत्री ऑद्रे अजोले को यूनेस्को की अगली महासचिव के रूप में चयनित किया गया. ऑद्रे के सामने कतर के एक उम्मीदवार भी थे लेकिन अंतिम चयन में ऑद्रे का चयन किया गया. ऑद्रे अजोले बुल्गारिया की निवासी एवं यूनेस्को की महानिदेशक इरिना बोकोवा का स्थान लेंगी जिनका आठ वर्ष का कार्यकाल, वित्तीय मुश्किलों और फलीस्तीन को सदस्य के तौर पर शामिल करने के कारण चुनौतीपूर्ण रहा.

42. अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड एच थैलर को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *