टॉप करेंट अफ़ेयर्स:22 नवम्बर 2017

कैंसर की दवाएं कर सकती हैं उच्च रक्तचाप का इलाज: अध्ययन

कैंसर की रोकथाम के लिए बनी दवाइयों का उपयोग उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी किया जा सकता है. इसका पता एक नए अध्ययन से चला है. अमेरिका के जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा किया गया यह अध्ययन रक्तचाप के इलाज की दिशा में एक नया कदम है. बाजार में उच्च रक्तचाप के लिए कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं लेकिन ये दवाइयां अलग-अलग तरीके से काम करती है जिसकी वजह से यह सभी मरीजों के लिए उपयुक्त नहीं हैं.

लंदन में पर्यावरण हितैषी कार्यक्रम के तहत कॉफ़ी से बसें चलाई गईं

पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए किये जा रहे अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में लंदन ने नई पहल की है. लंदन में एक टेक्नोलॉजी फ़र्म बायो-बीन द्वारा कॉफ़ी के बचे हुए कचरे से तेल निकालकर इसका उपयोग बसों के ईंधन के रूप में किया जाने लगा है. बीबीसी में प्रकाशित जानकारी के अनुसार, लंदन की बसों के लिए कॉफी के बचे हुए कचरे से निकाले गये तेल से बसों को ऊर्जा दी जा रही है.

सुखोई से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए, सुखोई लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया. रक्षा मंत्रालय के अनुसार, दुनिया की सबसे तेज़ सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल ‘ब्रह्मोस’ को सुखोई-30-एमकेआई विमान के फ्यूज़लेज से गिराया गया. इस परीक्षण से भारतीय वायुसेना की हवाई युद्ध की ऑपरेशनल क्षमता खासी बढ़ जाएगी. इस सफल परीक्षण के साथ ही दुनिया की सबसे तेज़ सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल ब्रह्मोस का पहली बार भारतीय वायुसेना के सुखोई-30-एमकेआई लड़ाकू विमान से परीक्षण किया गया, जो सफल रहा.

भारतीय वैज्ञानिकों ने 8000 वर्ष पुराने जलवायु चक्र का पता लगाया

इसके तहत, शोधकर्ताओं ने केदारनाथ मंदिर से कुछ दूरी पर ग्लेशियर की तलछटी पर पाए गये पांच मीटर मोटी वनस्पति के अवशेषों का अध्ययन किया. इस अध्यन से जलवायु की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि का पता लगाया जा सका. यह अध्ययन नवंबर 2017 के तीसरे सप्ताह में साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित किया गया.

नासा ने सुपरसोनिक पैराशूट का सफल परीक्षण किया

इस अवसर पर नासा ने मंगल ग्रह के लिए भेजे जाने वाले मिशन की तैयारी हेतु एक वीडियो भी जारी किया, जिसे इन्टरनेट पर देखा जा सकता है. आवाज की गति से तेज़ चलने वाले सुपरसॉनिक पैराशूट को वर्ष 2020 के रोवर आधारित मंगल ग्रह मिशन में प्रयोग करने के उद्देश्य से टेस्ट किया गया. इस वीडियो में पैराशूट को आवाज की गति से भी तेज गति से खुलते हुए देखा जा सकता है.

Comments

So empty here ... leave a comment!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sidebar