टॉप करेंट अफ़ेयर्स: 21 नवम्बर 2017

विश्व प्रतिभा रैंकिंग में भारत 51वें स्थान पर

आईएमडी की वार्षिक विश्व प्रतिभा रैंकिंग में 63 देश शामिल किए जाते हैं और भारत का स्थान सुधरकर 51वां हो गया है. हालांकि इस मामले में स्विट्जरलैंड अब भी पहले स्थान पर बना हुआ है. स्विट्जरलैंड के प्रमुख बिजनेस स्कूल आईएमडी ने यह सूची जारी की है. विश्व प्रतिभा रैकिंग में यूरोप का दबदबा कायम है. यूरोप के स्विट्जरलैंड, डेनमार्क और बेल्जियम देश इस मामले में सबसे प्रतिस्पर्धी है. इसके अलावा ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, नीदरलैंड, नॉर्वे, जर्मनी, स्वीडन और लक्जमबर्ग शीर्ष दस देशों में शामिल हैं.

भारत और म्यांमार का संयुक्त युद्धाभ्यास मेघालय में आरंभ

इसका युद्धाभ्यास का मुख्य उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र शांति संगठित भूमिकाओं और कार्यों में म्यांमार सेना के अधिकारियों को प्रशिक्षित करना है. संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान कार्यक्रम (यूएनपीकेओ) के तहत आयोजित किया गया यह युद्धाभ्यास, भारत और म्यांमार के बीच अपनी तरह का पहला सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास है. यह गजराज कॉर्प्स के तत्वावधान में सेना के रेड हॉर्न्स डिवीजन द्वारा आयोजित किया गया था.

शिया वक्फ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि विवाद के समझौते हेतु याचिका दायर की

पांच सूत्रीय प्रस्ताव में शिया वक्फ बोर्ड ने अयोध्या के विवादित धर्मस्थल से अपना दावा वापस लेते हुए वहां राम का भव्य मंदिर बनाने की याचना की है. शिया वक्फ बोर्ड ने अयोध्या में विवादित रामजन्मभूमि से अपना दावा छोड़ते हुये बाबरी मस्जिद के स्थान पर लखनऊ में मस्जिद-ए-अमन को तामीर कराये जाने सम्बन्धी प्रस्ताव सुप्रीम कोर्ट में प्रस्तुत कर दिया है.

भारत के दलवीर भंडारी पुनः अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश निर्वाचित, ब्रिटेन को झुकना पड़ा

अंतिम चरण के मतदान से ठीक पहले संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन के स्थायी प्रतिनिधि ने महासभा और सुरक्षा परिषद के प्रमुखों को पत्र लिखकर ग्रीनवुड के चुनाव से हटने की जानकारी दी. न्यायाधीश दलवीर भंडारी को महासभा के 193 सदस्यों में से 183 का समर्थन मिला. साथ ही उन्हें सुरक्षा परिषद के सभी 15 सदस्यों के मत भी प्राप्त हुए. दलवीर भंडारी के मुकाबले में ब्रिटेन के उम्मीदवार क्रिस्टोफर ग्रीनवुड भी चुनाव मैदान में उतरे थे. पिछले कई दिनों से चल रहा यह घटनाक्रम आखिर नाटकीय रूप से समाप्त हुआ. भारतीय उम्मीदवार को मिल रहे भारी समर्थन के चलते ब्रिटेन को अंतिम क्षणों में अपने उम्मीदवार का नाम वापिस लेना पड़ा.

केंद्र सरकार के साथ नगालैंड एवं अन्य का ‘उदय योजना’ के अंतर्गत समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

योजना के अंतर्गत ये राज्‍य या संघ शासित प्रदेश केवल परिचालन संबंधी सुधार करेंगे और वित्‍तीय पुनर्गठन या बांड के मुद्दे को नहीं उठाएंगे. इसके साथ ही उदय क्‍लब की संख्‍या बढ़कर 27 राज्‍य और चार संघ शासित प्रदेश हो गई है. इस समझौत ज्ञापन से राज्‍य या संघ शासित प्रदेश के विद्युत विभागों या वितरण कंपनियों की संचालन कार्य क्षमता में सुधार का मार्ग प्रशस्‍त होगा.

21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस मनाया गया

विश्व टेलीविजन दिवस 21 नवंबर 2017 को विश्वभर में मनाया गया. विश्व टेलीविजन दिवस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 1996 में इस दिवस को मनाये जाने पुष्टि की गई थी. यह विभिन्न प्रमुख आर्थिक और सामाजिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूरे विश्व के ज्ञान में वृद्धि करने में मदद करता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा नें 17 दिसंबर 1996 को 21 नवम्बर की तिथि को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप घोषित किया था.

21 नवंबर को विश्व मत्स्य दिवस मनाया गया

विश्व के मछुआरा लोक समुदाय द्वारा 21 नवंबर 2017 को विश्व मत्स्य दिवस मनाया गया. इस वर्ष का विषय है – “2022 का है सपना….किसान की आय हो दुगुना – संकल्प से सिद्धि”. भारत में, विश्व मात्स्यिकी दिवस का आयोजन लगातार चार वर्षों से आयोजन किया जा रहा है. इस वर्ष पशुपालन, डेयरी एवं मात्स्यिकी विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार 21 नवम्बर 2017 को राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केन्द्र (एन.ए.एस.सी.) काम्प्लेक्स, पूसा रोड, नई दिल्ली में इसका आयोजन किया जा रहा है.

Comments

So empty here ... leave a comment!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sidebar