टॉप करेंट अफ़ेयर्स: 14 नवम्बर 2017

एरोबिक व्यायाम से दिमाग का आकार बढ़ सकता है : अध्ययन

आस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा किए गए नये अध्ययन के अनुसार एरोबिक व्यायाम से उम्र बढ़ने के साथ याददाश्त में भी सुधार होता है और दिमाग स्वस्थ बना रहता है. अध्ययन के दौरान वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने मस्तिष्क के एक हिस्से हिप्पोकैम्पस पर एरोबिक व्यायाम के प्रभाव की समीक्षा की. हिप्पोकैम्पस याददाश्त और दिमाग की कार्यप्रणाली के लिए प्रमुख है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने गंगा सफाई हेतु नीदरलैंड के साथ समझौता किया

गंगा सफाई हेतु उत्तर प्रदेश सरकार ने नीदरलैंड सरकार के साथ समझौता किया. गंगा सफाई हेतु कानपुर में प्रोजेक्ट का शुभारम्भ 13 नवम्बर 2017 को किया गया. इस प्रोजेक्ट पर लगभग 8 मिलियन यूरो खर्च का अनुमान है. नीदरलैंड के राजदूत अल्फांसस स्टोलिंगा और यूपी पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव पर्यावरण रेणुका कुमार की मौजूदगी में लैंडमार्क होटल में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए. समझौता के अनुसार गंगा किनारे लगी टेनरियों को अब शिफ्ट करने की जरूरत नहीं होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलीपिंस में चावल अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री मोदी ने मनीला स्थित महावीर फिलीपीन फाउंडेशन का भी दौरा किया. यह भारत और फिलीपींस के बीच दीर्घकालिक मानवीय सहयोग कार्यक्रम है. आईआरआरआई एक महत्वपूर्ण शोध संस्थान है जो चावल विज्ञान के जरिए गरीबी और भुखमरी में कमी करने, चावल उत्पादकों एवं उपभोक्ताओं का स्वास्थ्य बेहतर करने तथा खुशहाली बढ़ाने और भावी पीढि़यों के लिए चावल पैदावार हेतु अनुकूल माहौल बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है.

भारत और फिलीपींस के मध्य चार समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और फिलीपींस ने आतंकवाद को मौजूद बड़ा खतरा बताते हुए इस चुनौती से प्रभावशाली तरीके से निपटने के लिए द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते के साथ बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए. किसी भारतीय प्रधानमंत्री की 36 साल बाद फिलीपींस की पहली यात्रा है. दोनों देशों ने रक्षा और लाजिस्टिक क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए. भारत और फिलीपींस ने कृषि, सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों, फिलीपींस विदेशी सेवा संस्थान के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए भी समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

राफेल नडाल एटीपी विश्व टूर में नंबर-1 खिलाड़ी घोषित

एटीपी वर्ल्ड रैंकिंग इतिहास में नडाल साल के अंत तक नम्बर-1 खिलाड़ी बने रहने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार 31 साल के खिलाड़ी राफेल नडाल ने 21 अगस्त को ब्रिटेन के एंडी मरे को हराते हुए विश्व रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त किया था. नडाल चौथी बार वर्ष के अंत तक नम्बर-1 खिलाड़ी बने रहे. राफेल नडाल ने वर्ष 2008, 2010 और 2013 में एटीपी रैंकिंग में साल के अंत तक नम्बर-1 खिलाड़ी का ताज अपने पास रखा था.

Comments

So empty here ... leave a comment!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sidebar