वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड में सबसे पुरानी सर्पिल आकाशगंगा की खोज की

आस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड में सबसे पुरानी सर्पिल आकाशगंगा की खोज की घोषणा की है. जिसे ‘ए1689बी11’ नाम दिया गया है. वैज्ञानिकों के अनुसार, ये आकाशगंगा करीब 11 अरब वर्ष पहले अस्तित्व में आई थी. इसकी खोज से आरंभिक ब्रह्मांड के बारे में गहन जानकारी मिल सकेगी।

खोज से जुड़ी मुख्य बातें:

• इस खोज से जुड़े वैज्ञानिकों के मुताबिक, ए1689बी11 नामक आकाशगंगा करीब 2.6 अरब साल पहले अस्तित्व में आई थी. तब ब्रह्मांड की उम्र मौजूदा समय का केवल पांचवां हिस्सा थी.
• ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनीवर्सिटी (एएनयू) और स्विनबर्न यूनीवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने इस आकाशगंगा के आरंभिक वर्ष और इसकी सर्पिल प्रकृति की पुष्टि के लिए हवाई स्थित जेमिनी नॉर्थ टेलिस्कोप पर नीयर—इंफ्रारेड इंटीग्रल फील्ड स्पेक्टोग्राफ (एनआइएफएस) के साथ गुरुत्वाकर्षण लेंस से युक्त एक शक्तिशाली तकनीक का इस्तेमाल किया था.

• शोधकर्ताओं की टीम का नेतत्व करने वाली टियांटियां युआन के मुताबिक, इस तकनीक से हमें उच्च विश्लेषण के साथ अभूतपूर्व विस्तृत जानकारी के अध्ययन में मदद मिलेगी.

• शोधकर्ताओं की टीम का नेतत्व करने वाली टियांटियां ने कहा कि इससे हम 11 अरब साल पहले के समय को समझने में सक्षम होंगे और इससे हमें पहले, सर्पिल आकार वाली आकाशगंगा के बनने की सीधी जानकारी मिलेगी.

• अमेरिका के प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के रेनयू सान के मुताबिक, ए1689बी11 जैसी प्राचीन आकाशगंगा का अध्ययन कई जटिल गुत्थियां सुलझाई जा सकेंगी.

• ए1689बी11 का मिलना एक अहम खोज है. इससे ब्रह्मांड को समझने में हमें और मदद मिलेगी

Comments

So empty here ... leave a comment!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sidebar