टॉप करेंट अफेयर्स 04 नवम्बर 2017

  • भारत ने स्वदेशी ग्लाइड बम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया- भारत ने स्वदेशी ग्लाइड बम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. इसका वजन 120 किग्रा है. यह स्मार्ट ऐंटी-एयरफील्ड वेपन 100 किमी के दायरे में बिल्कुल सटीक तरीके से टारगेट को निशाना बना सकता है. ओडिशा के चांदीपुर में 03 नवम्बर 2017 को स्वदेश में विकसित इस हल्के ‘ग्लाइड बम’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. स्मार्ट वेपन ग्लाइड बम का परिक्षण वायु सेना के एयरक्राफ्ट से किया गया.
  • केंद्र सरकार ने दीनदयाल ‘स्‍पर्श’ योजना का शुभारंभ किया- केंद्र सरकार ने डाक टिकट संग्रह को प्रोत्‍साहन देने हेतु दीनदयाल स्‍पर्श योजना का शुभारंभ किया. यह योजना पूरे भारत के स्‍कूली बच्‍चों हेतु छात्रवृत्ति योजना है. केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्‍हा ने इसका शुभारम्भ किया.
  • हिन्दी लेखिका कृष्णा सोबती का ज्ञानपीठ पुरस्कार हेतु चयन किया गया-हिन्दी लेखिका कृष्णा सोबती को वर्ष 2017 के ज्ञानपीठ पुरस्कार हेतु चुना गया है. ज्ञानपीठ पुरस्कार साहित्य के क्षेत्र में दिया जाने देश का सर्वोच्च सम्मान है. ज्ञानपीठ के निदेशक लीलाधर मंडलोई के अनुसार वर्ष 2017 के लिए दिया जाने वाला यह 53वां ज्ञानपीठ पुरस्कार है.
  • डोनाल्ड ट्रंप ने जेरोम पावेल को फेडरल रिजर्व बैंक का प्रमुख नियुक्त किया-राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जेरोम एच पावेल को अमेरिकी केंद्रीय फेडरल रिजर्व बैंक का प्रमुख नियुक्त किया है. जेरोम एच पावेल अभी तक फेडरल रिजर्व के गवर्नर के पद पर कार्यरत थे. पावेल के पास ऐसी प्रतिभा और समझ है जिससे वे दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का मार्गदर्शन कर सकते हैं.
  • पेटीएम ने इनबॉक्स फीचर का शुभारम्भ किया-इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट एप और वेबसाइट पेटीएम ने मैसेजिंग फीचर का शुभारम्भ किया है. इसके तहत आम लाग अपने दोस्तों के साथ फोटोज और वीडियोज शेयर कर पाएंगे. साथ ही चैट भी कर सकेंगे.

Comments

So empty here ... leave a comment!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sidebar