9 वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन

9 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन चीन के #ज़ियामेन में आयोजित किया गया था। इस शिखर सम्मेलन का विषय “उज्ज्वल भविष्य के लिए मजबूत भागीदारी” था। यह 2011 के शिखर सम्मेलन के बाद चीन में दूसरी बार आयोजित किया गया था।
समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
ब्रिक्स #सीमा #शुल्क #सहयोग का सामरिक ढांचा पर समझौता ज्ञापन। ब्रिक्स एक्शन प्लान फॉर इनोवेशन कोऑपरेशन (2017-2020) पर समझौता ज्ञापन। आर्थिक और व्यापार सहयोग पर ब्रिक्स एक्शन एजेंडा पर समझौता ज्ञापन। ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल और स्ट्रैटेजिक सहकारिता पर नए विकास बैंक के बीच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किया गया था।
9 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की विशेषताएं
ब्रिक्स देशों ने उभरते बाजारों और विकासशील देशों के साथ व्यापक साझेदारी की ओर रुख किया हैं और ब्रिक्स प्लस सहयोग (जिसमें थाईलैंड, तजाकिस्तान, मिस्र, और केन्या इसमें शामिल हैं)
सदस्य देशों ने ब्रिक्स स्थानीय मुद्रा बांड बाजारों के विकास को बढ़ावा देने के लिए संकल्पित किया और संयुक्त रूप से एक ब्रिक्स स्थानीय मुद्रा बांड फंड की स्थापना की और वित्तीय बाजार एकीकरण की सुविधा के लिए सहमति व्यक्त की।
डेटा विश्लेषिकी, क्लाउड कंप्यूटिंग, नैनोटेक्नोलॉजी, कृत्रिम बुद्धि, 5 जी और उनके अभिनव अनुप्रयोगों सहित सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) में संयुक्त अनुसंधान, विकास और नवीनता को बढ़ाने के लिए सहमत हुए हैं।
ऊर्जा के क्षेत्र में ब्रिक्स सहयोग को मजबूत करने और ऊर्जा वस्तुओं और प्रौद्योगिकियों के लिए खुले, लचीले और पारदर्शी बाजारों को बढ़ावा देने के लिए काम करने पर सहमत हुए।
जीवाश्म ईंधन के सबसे प्रभावी उपयोग, गैस, जल और परमाणु ऊर्जा के व्यापक उपयोग को कम उत्सर्जन अर्थव्यवस्था, तथा बेहतर ऊर्जा की पहुंच और टिकाऊ विकास की दिशा में आगे बढ़ने के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए सहमत हुए हैं।
यह भारत में स्थापित होने का प्रस्ताव है, जो प्राथमिक क्षेत्रों में सहयोग के लिए आभासी नेटवर्क के रूप में काम करेगा।
अंतरराष्ट्रीय समुदाय से, आतंकवाद विरोधी गठबंधन स्थापित करने और इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र की केंद्रीय समन्वयशील भूमिका का समर्थन करने का आह्वान किया।
ब्रिक्स देशों के बीच आपसी समझ, दोस्ती और सहयोग के विकास और वृद्धि के लिए इसे बढ़ावा दिया जाना चाहिए।
#ब्रिक्स
ब्रिक्स, ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की पांच प्रमुख उभरती हुई राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक संघ है। यह 2009 में स्थापित किया गया था। मूल रूप से यह 2011 में दक्षिण अफ्रीका के शामिल होने से पहले ब्रिक के रूप में जाना जाता था। पहले औपचारिक शिखर सम्मेलन 2009 में येकातेरिनबर्ग, रूस में आयोजित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *