संयुक्त राष्ट्र , United Nations Organisation

संयुक्त राष्ट्र , United Nations Organisation

संयुक्त राष्ट्र एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जो द्वितीय विश्वयुद्ध के विजेता देशों ने मिलकर संयुक्त राष्ट्र को अन्तर्राष्ट्रीय संघर्ष में हस्तक्षेप करने के उद्देश्य से स्थापित किया था जिससे भविष्य मे फ़िर कभी द्वितीय विश्वयुद्ध की तरह के युद्ध न उभर आए , संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को संयुक्त राष्ट्र अधिकारपत्र पर 50 देशों के हस्ताक्षर होने के साथ , मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर(मैनहैटन टापू, न्यूयॉर्क शहर, न्यूयॉर्क) में पचासी लाख डॉलर के लिए खरीदी भूसंपत्ति पर स्थापित है , हुई थी —
संयुक्त राष्ट्र के उद्देश्य –

1. अंतरराष्ट्रीय कानून को सुविधाजनक बनाने के सहयोग (eg.अंतर्राष्ट्रीय कानून को निभाने की प्रक्रिया जुटाना)
2. अन्तर्राष्ट्रीय सुरक्षा,
3. आर्थिक विकास, (eg.आर्थिक विकास उभारना)
4. सामाजिक प्रगति, (eg.सामाजिक विकास उभारना)
5. मानव अधिकार (eg.मानव अधिकारों की रक्षा करना, जीवन स्तर सुधारना और बिमारियों से लड़ना )
6. विश्व शांति (eg. युद्ध रोकना)

संयुक्त राष्ट्र के मुख्य अंग (6) – {Point to Remember : GESTIS}

{G}General Assembly-संयुक्त राष्ट्र महासभा (193 Member States)
संयुक्त राष्ट्र संघ के सभी मामलों पर निर्णय लेती है । इसके बजट को पारित करती है । जो राष्ट्र उसके निर्णयों का उल्लंघन करते हैं, उन्हें सदस्यता से निकालते हैं । नए सदस्यों को भर्ती करती है तथा उसकी सभी समितियों के कार्य पर नियंत्रण रखती है ।

{E}. Economic and Social Council -संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (54 Members, elected by the General Assembly for overlapping three-year terms)आर्थिक एवं सामाजिक परिषद विश्व की जनसंख्या के जीवन में सुधार हेतु गरीबों, घायलों एवं अशिक्षितों की सहायता करके अंतर्राष्ट्रीय शांति बहाली के प्रयास करती है। यह अंतर्राष्ट्रीय मामलों में आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षिक, स्वास्थ्य आदि मामलों का अध्ययन करती है।

{S}Security Council -सुरक्षा परिषद ((5 permanent and 10 non-permanent members))
Five permanent members:  स्थायी सदस्यों को ‘ वीटो ‘ का अधिकार है
China, France, Russian,United Kingdom, United States

Ten Temporary Members:
Bolivia, Egypt ,Ethiopia ,Italy ,Japan,Kazakhstan,Senegal,Sweden,Ukraine,Uruguay

{T} Trusteeship Council-संयुक्त राष्ट्र न्यास परिषद (1945)
न्यास परिषद के पांच सदस्यों में सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य ही शामिल होते हैं इसकी स्थापना ऐसे न्यास प्रदेशों के पर्यवेक्षण हेतु की गयी थी, जहां द्वितीय विश्वयुद्ध की समाप्ति के बाद स्वायत्त शासन की शुरूआत नहीं हो सकी थी। न्यास प्रदेशों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय XII के अनुसार अंतरराष्ट्रीय न्यास व्यवस्था के अधीन रखा गया था। इस व्यवस्था का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय शांति व सुरक्षा को बनाये रखना, न्यास प्रदेशों की जनता के हितों को सवर्धित करना बिना किसी भेदभाव के मानव-अधिकारों एवं मौलिक स्वतंत्रताओं के प्रति सम्मान को बढ़ावा देना तथा सभी न्यास क्षेत्रों में संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों का उनके नागरिकों के साथ समान व्यवहार को सुनिश्चित करना है

{I} International Court of Justice -अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय (HQ- Hague (Netherlands))अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय में 15 न्यायाधीश होते हैं । इनका चुनाव साधारण सभा तथा सुरक्षा परिषद मिलकर करते हैं । इनका कार्यकाल 9 वर्ष का होता है । यह न्यायालय अन्तर्राष्ट्रीय झगड़ों को निपटाता है ।

{S}Secretariat -संयुक्त राष्ट्र सचिवालय (Secretary-General + tens of thousands of international UN staff members, )संयुक्त राष्ट्र सचिवालय संयुक्त राष्ट्र का एक मुख्य अंग है जो संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा नेतृत्व होता है। संयुक्त राष्ट्र के बाकी के अंगों के लिए आवश्यक जानकारी और सुविधा सचिवालय द्वारा प्राप्त होती हैं। संयुक्त राष्ट्र अधिकारपत्र के अनुरूप, महासचिव अपनी सहायता के लिए दक्ष, योग्य और सत्यनिष्ठ कर्मचारियों का अंतर्राष्ट्रीय समूह खुद चुनता है।

संयुक्त राष्ट्र ने 6 भाषाओं को “राज भाषा” स्वीकृत किया है (अरबी, चीनी, अंग्रेज़ी, फ़्रांसीसी, रूसी और स्पेनी), परंतु इन में से केवल दो भाषाओं को संचालन भाषा माना जाता है (अंग्रेज़ी और फ़्रांसीसी)।