अघोषित आय पर 50%, पकड़े जाने पर 85% टैक्स

finance-ministe

इनकम टैक्स संशोधन बिल पेश:

लोकसभा में सोमवार को शीतसत्र के दौरान नोटबंदी पर विरोध के साथ ही इनकम टैक्स संशोधन विधेयक पेश कर दिया गया। इस विधेयक के मुताबिक अघोषित आय पर पेनाल्टी और सरचार्ज को मिलाकर कुल 50 प्रतिशत के करीब टैक्स देना होगा। ‌वहीं दूसरी ओर अगर व्यक्ति अपनी आय की घोषणा नहीं करता है और पकड़ा जाता है तो उसे 85 प्रतिशत तक कर का भुगतान करना पड़ेगा।

घोषणा करने पर इस तरह लगेगा टैक्स ,अपनी संपत्ति घोषित करने पर उपभोक्ता को अघोषित संपत्ति पर 30 प्रतिशत टैक्स देना होगा। इसके अलावा 10 प्रतिशत पेनाल्टी भी लगेगी। खास बात ये है कि 30 प्रतिशत टैक्स पर 33 प्रतिशत सरचार्ज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण सेस के रूप में अलग से देना होगा (30 प्रतिशत टैक्स का 33 प्रतिशत)। जिसके बाद यह कुल टैक्स और पेनल्टी 50 फीसदी के करीब बैठेगी। इसके बाद जो 50 फीसदी रकम बचेगी उपभोक्ता उसमें से 25 फीसदी को ही निकाल सकेगा, जबकी शेष 25 फीसदी रकम को चार साल के अकाउंट में ही लॉक कर दिया जाएगा। जिस पर शून्य की दर से ब्याज मिलेगा।

पकड़े जाने पर ,वहीं पकड़े जाने पर कुल अघोषित राशि पर 60 प्रतिशत टैक्स का भुगतान करना होगा। साथ ही 15 प्रतिशत पेनल्टी के रूप में लिया जाएगा। इस तरह से कुल 75 प्रतिशत टैक्स होगा। हालांकि अगर अधिकारी चाहें तो 10 प्रतिशत अलग से अघोषित संपत्ति पर टैक्स लगा सकते हैं। यानि कुल 85 प्रतिशत कर का भुगतान पकड़े जाने पर करना पड़ सकता है।

Courtesy : http://www.amarujala.com/india-news/10-key-points-of-monday-debate-on-noteban-in-parliament-winter-session