यूपी पुलिस बनी दुनिया में सबसे हाईटेक

images

उत्तर प्रदेश पुलिस का दावा है कि अब मदद मांगने पर देर से पहुंचने और थानों में फोन नहीं उठाने की शिकायत नहीं मिलेगी. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट ‘यूपी 100’ लॉन्च किया गया है. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि ये दुनिया के सबसे बेहतरीन पुलिस कंट्रोल रूम में से एक है. डायल हंड्रेड की ये है 10 खास बातें-

1. आज के बाद से उत्तर प्रदेश में कहीं कोई भी अगर पुलिस के 100 नंबर पर डायल करेगा तो घंटी लखनऊ के कंट्रोल रूम में ही बजेगी. कॉल रिसीव करने के लिएलखनऊ के डायल हंड्रेड के एक विशाल कंट्रोल रूम में हर शिफ्ट में खास तौर पर ट्रेन की गई 200 लड़कियां काम करेंगी.

2. कॉल आते ही मौके के सबसे करीब पुलिस की जो गाड़ी होगी उसे रवाना कर दिया जाएगा. लखनऊ पुलिस कंट्रोल रूम में बैठकर ही ड्यूटी पर तैनात पुलिस वाला यह जान सकेगा की गाड़ी मौके पर गई या नहीं या जाने में कितना समय लगा.

3. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का दावा है इस योजना के पूरी तरह से लागू होने के बाद राज्य के किसी भी हिस्से में कहीं से भी कॉल आने पर शहरों में पुलिस 15 मिनट के भीतर और गांव में 20 मिनट के भीतर पहुंच जाएगी.

4. फिलहाल यह सेवा राज्य के 11 जिलों में शुरू की गई है, लेकिन 15 दिसंबर तक इसका विस्तार पूरे राज्य में किया जाएगा.

5. पुलिस मौके पर समय से पहुंच सके इसके लिए पूरे राज्य में 3200 गाड़ियां और 1600 मोटरसाइकिल खरीदी गई हैं. ये सभी गाड़ियां जीपीएस से लैस हैं और हर गाड़ी की पोजिशन लखनऊ के कंट्रोल रूम में बड़े से स्क्रीन पर देखी जा सकती है.

6. यूपी की आबादी करीब 22 करोड़ है और सरकार का दावा है कि डायल हंड्रेड की गाड़ियां सालभर में 22 करोड़ किलोमीटर की गश्त करेंगी. यह बात जोर देकर कही जा रही है कि ये गाड़ियां वीआईपी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल नहीं होंगी.

7. पुलिस की गाड़ियां तेल के बिना बीच में खड़ी ना हो जाए इसका भी इंतजाम किया गया है. सभी गाड़ियों के लिए फ्यूल कार्ड दिए गए हैं. इस कार्ड को तेल खरीदने के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह स्वाइप किया जा सकेगा.

8. पूरे राज्य में कहीं भी कोई पुलिस के डायल हंड्रेड पर फोन करेगा तो उसकी पूरी बात रिकॉर्ड होगी और जब तक वह संतुष्ट नहीं हो जाए तब तक उसकी शिकायत बंद नहीं की जाएगी.

9. सिर्फ नंबर पर आने वाले शिकायतों को ही नहीं बल्कि इंटरनेट पर आने वाली शिकायतों को भी अटेंड किया जाएगा. यूपी पुलिस ने एक ऐसा ऐप भी तैयार किया है जिसके जरिए फोन करने पर पुलिस को खुद ही शिकायत करने वाले की ठीक-ठीक लोकेशन भी मिल जाएगी.

10. अखिलेश यादव का दावा है कि पूरी तरह से शुरू होने के बाद यूपी डायल हंड्रेड दुनिया के सबसे बड़ी पुलिस कंट्रोल रूम व्यवस्था होगी. लेकिन मायावती ने इसे सिर्फ फिजूलखर्ची वाला चुनावी स्टंट करार दिया है.

Coutesy aajtak