अब बैंक में नोट बदलवाने के बाद उंगली पर लगेगी स्याही

नोटबंदी के बाद बैंकों और एटीएम के बाहर लगातार लंबी कतारों से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने नायाब तरीका निकाला है. अब जो भी शख्स बैंक में नोट बदलवा लेगा, उसकी उंगली पर स्याही का निशान लगाया जाएगा.आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने बताया कि मंगलार से जो एक बार नोट एक्सचेंज करा लेगा, उसके हाथ पर ना मिटने वाली स्याही का निशान लगा दिया जाएगा. ऐसे में वैध जमा करने वालों को कोई असुविधा नहीं होगी.दरअसल, कुछ लोग काले धन सफेद कराने के लिए आम लोगों को बार-बार लाइन में लगा दे रहे हैं. इसी के बाद सरकार ने यह नायाब फैसला किया.दास ने बताया कि धार्मिक स्थलों को कम मूल्य की मुद्रा में मिल रहे दान को तत्काल बैंकों में जमा कराने की अपील की गई है ताकि मुद्रा आपूर्ति को बढ़ाया जा सके. डाकघरों और जिला सहकारी बैंकों में नकदी उपलब्धता बढ़ाई गई है. साथ ही सरकार जन-धन खातों पर करीब से नजर रखे हुए है.इधर, नकदी की समस्या से परेशान लोग मंगलवार सुबह से ही एटीएम और बैंकों के बाहर कतारों में लगे हैं, ताकि चलन से बाहर किए जा चुके 500 और 1000 के नोटों के बदले मान्य नोट ले सकें.

आज भी अधिकतर ग्राहक एटीएम के जल्द खाली हो जाने की वजह से परेशान नजर आए. इसके अलावा कुछ एटीएम नकदी होने के बावजूद तकनीकी समस्या से जूझते नजर आए जिसकी वजह से कतारों में खड़े लोग काफी गुस्से में दिखे.माना जा रहा है कि एटीएम से 500 और 2000 रुपए के नए नोट निकलने में अभी भी दो हफ्तों का समय लग सकता है. मौजूदा समय में वे 100 रुपए के नोट ही निकाल रहे हैं, जिसकी वजह से वे जल्द ही खाली हो जा रहे हैं.

Courtesy : http://hindi.pradesh18.com/news/live-news/banks-atm-indelible-ink-to-mark-fingers-who-exchanged-old-notes-1510717.html